NDTV Exclusive: ठंड के मौसम में पहुंच के लिए डोकलाम में सुरंगों का निर्माण कर रहा चीन

0
68


डोकलाम क्षेत्र में सभी मौसम के दौरान पहुंच सुनिश्चित करने के इरादे से चीन निर्माण कर रहा है

नई दिल्ली:

चीन सीमा के पास लगातार निर्माण कर रहा है. NDTV को हासिल सैटेलाइट तस्‍वीरों से पता चलता है कि चीन ने डोकलाम के पठारी रास्‍तों में सड़कों का निर्माण शुरू कर दिया है. सभी मौसम के दौरान क्षेत्र में पहुंच (access) सुनिश्चित करने के इरादे से ऐसा किया जा रहा है. गौरतलब है कि डोकलाम में वर्ष 2017 में भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने आ गई थीं. अगस्त 2019 की तस्वीर में सड़क बनी एक सुरंग दिख रही है जो ऊंचाई पर स्थ‍ित मेरुग ला पास से होकर गुजरने वाले महत्वपूर्ण उत्तरी मार्ग का हिस्सा है.हमारे संवाददाता द्वारा देखी गई अक्‍टूबर माह की इमेज बताती है कि चीन के वर्कर्स ने टनल की लंबाई को 500 मीटर तक बढ़ा दिया है. NDTV की सैन्‍य विशेषज्ञों से बातचीत से साफ संकेत मिलते है कि चीन का लक्ष्‍य साफ है-डोकलाम Plateau में बिना किसी रुकावट के पहुंच सुनिश्चित करना. डोकलाम Plateau ठंड के महीनों के दौरान पूरी तरह से बर्फ से ढंका रहता है और यहां तक पहुंच बनाना चुनौती होता है. 

यह भी पढ़ें

लद्दाख सीमा विवाद को पूरे हुए 7 महीने, रक्षामंत्री ने कहा- ‘भारत अपनी संप्रभुता की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध’

चीन का विवादित क्षेत्र में पहुंच बनाने का यह इरादा ऐसे समय सामने आया है जब पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच गतिरोध कायम है, यजां चीनी सैनिकों ने दोनों देशों के बीच स्थित लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (LAC) के आसपास कई हिस्‍सों में घुसपैठ की है. 

tg35vs8k2017 के भारत-चीन गतिरोध के बाद से बीजिंग ने डोकलाम में सड़कों के निर्माण में तेजी लाई है
ml2jhs9c

बीजिंग ने डोकलाम में अपने मौजूदा ट्रैक को और सुदृढ़ किया है. सौजन्य: गूगल अर्थ 

दोनों देशों के बीच आठ दौर की सैन्‍य बातचीत के बाद भी नई दिल्‍ली और बीजिंग के बीच तनाव कम करने को लेकर कोई सहमति नहीं पाई है. ऐससा लगता है कि यह गतिरोध ठंडे के महीनों में भी जारी रहने वाला है.

9nlkhqgcचीन ने डोकलाम के पठारी इलाके में अपने रोडमैप का विस्‍तार किया है जो सिक्‍किम और भूटान के बीच है

यह स्‍पष्‍ट है कि चीन ने डोकलाम के पठारी इलाके में अपने रोडमैप का विस्‍तार किया है जो सिक्‍किम और भूटान के बीच है. वर्ष 2017 के गतिरोध के दौरान जो ज्‍यादातर कच्‍चा मार्ग था, अब पूरी तरह से पक्‍की रोड में तब्‍दील हो चुका है. भारत ने भी क्षेत्र में अपनी सड़क निर्माण गतिविधियों का विस्‍तार किया है ताकि उसका सैन्‍यबल वहां तत्‍परता से तैनात किया जा सके.

लद्दाख गतिरोध के बीच भारत-चीन की बैठक रही बेनतीजा



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here